Top 10 Home business ideas लॉक डाउन ने सिखाया घर रहकर भी एक लाख रुपए कमाना

घर बैठकर हर इन्सान बिज़नेस करने की सोचता है ! लेकिन बहुत कम लोग ही है जो इस प्रकार के बिज़नेस करते है ! क्योकि उनके पास घर बैठकर किये जाने वाले बिज़नेस का आईडिया ही नहीं है ! Home business ideas ! हालाँकि लॉक डाउन ने पूरी दुनिया को यह सिखा दिया है की आप घर बैठकर लाख रूपए महिना आसानी से कमा सकते हो ! जो इन्सान ने कभी सोचा नहीं वह काम भी घर बैठकर आसानी से किया जा रहा है !

ऐसे में में आपको दुनिया के ऐसे 10 बिज़नेस बताऊंगा जिनको आप अपने घर पर बिना कुछ ज्यादा लागत के स्टार्ट कर सकते हो ! यह वो बिज़नेस है जिन्हें में अभी के समय पर कर रहा हु !

आइये जानते है दुनिया के Top 10 Home business ideas

कम लागत में बिजनेस शुरू करने के नए आइडिया

अगर लेना चाहते हो कम ब्याज पर बिज़नेस लोन तो यहाँ करे अप्लाई

ऐसे करें बिजनेस लोन के लिए अप्लाई 48 घंटे में पैसा आपके पास

Most important and reduced cost Home business ideas

1 . Start Your Blog ( ब्लॉगिंग शुरू करे )

यदि आपको किसी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है और आपको लगता है कि लोगों को इसकी आवश्यकता है ! तो आप उस विषय पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और लोगो की सहायता कर सकते है !

आप केवल 1 से 3 हजार में अपनी वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं, और थोड़े समय के भीतर आप एक ही ब्लॉग से $ 1,000 डॉलर तक आसानी से कमा सकते हैं।

मैंने भी इस तरह इस वेबसाइट को शुरू किया और आज में यहाँ से लाखो रूपए कमा रहा हु !

एक ब्लॉगर होने के नाते मैं इस बारे में बहुत कुछ जानता हूं कि यह कैसे काम करता है, मैंने कई वेबसाइटों को देखा है जो केवल 1 साल पहले शुरू हुई थीं और उनकी कमाई लाखों तक पहुंच गई है।

हां आपको अपने क्रिएटिव माइंड का उपयोग करके कुछ अलग और बेहतर करना होगा। साथ ही आप इसे केवल कुछ घंटे देकर पार्ट-टाइम कर सकते हैं।

इस ब्लॉगिंग व्यवसाय में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लगने वाली पूंजी किसी भी अन्य व्यवसाय की तुलना में बहुत कम है, बस आपको इसमें कुछ घंटे और बिताने होंगे।

अगर आप हमसे वेबसाइट बनवाना चाहते है तो हमे अपने कांटेक्ट नंबर comment करे ! हम आपसे सम्पर्क करेंगे !

2 . Social Media Service सोशल मीडिया सेवा

Social Media Service business idea

इंटरनेट का उपयोग सोशल मीडिया के उपयोग के लिए सबसे अधिक किया जाता है। आज की तारीख में सोशल मीडिया का सबसे अधिक प्रभाव है और यह लोगों के जीवन को बदल रहा है।

सोशल मीडिया का उपयोग लोग अपने व्यवसाय के विपणन के लिए करते हैं, जैसे – फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर, टेलीग्राम आदि ! लेकिन आज के ज़माने में यह भी एक बहुत अच्छा Home business ideas है !

ऐसे में आप लोगों की इन सोशल साइट्स का ध्यान रख कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को करने के लिए, आपको कंप्यूटर और सोशल मीडिया का कुछ ज्ञान होना चाहिए।

इस व्यवसाय से आप एक से अधिक कंपनियों के सोशल मीडिया साइट्स को संभाल सकते हैं और आप अपनी खुद की सोशल मीडिया कंपनी बना सकते हैं यह बिज़नेस भी हम कर रहे है ! अगर आप चाहते है इस काम को शुरू करना तो आप हमसे हेल्प लेकर यह बिज़नेस कर सकते हो !

3 .Professional Freelancer

आप फ्रीलांसिंग को एक व्यवसाय नहीं मान सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत से लोग फ्रीलांसरों के रूप में और फ्रीलांसिंग एजेंसियों को खोलकर बहुत पैसा कमा रहे हैं आप भी यह बिज़नेस reduced cost Home business कर सकते है !

4 .Real Estate Agent रियल एस्टेट एजेंट

आजकल, हर व्यक्ति अपना घर खरीदना चाहता है या उस पर अपना घर बनाने की सोचता है !

रियल एस्टेट एजेंसी खोलकर आप दोनों कामों में उसकी मदद कर सकते हैं।

मैं कई अचल संपत्ति एजेंटों को जानता हूं जो लोगों को उनकी पसंद के अनुसार घर या जमीन चुनने में मदद करते हैं और बदले में संपत्ति की कीमत का 1-2% कमीशन लेते हैं।

आपको बस इतना करना है कि सभी प्रकार की संपत्ति और प्लॉट को हटा दें और विवरण जमा करें और उन सभी संपत्ति मालिकों से संपर्क बनाए रखें जो आपकी संपत्ति बेचने में रुचि रखते हैं।

जिसके बाद अब आप उस ग्राहक को चाहते हैं जो उस संपत्ति को खरीदना चाहता है। इसके लिए, आपको किराए पर एक कार्यालय खोलना होगा और आप अपने कार्ड रख सकते हैं।

फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स के अनुसार, यह व्यवसाय सबसे अधिक लाभदायक बिजनेस मॉडल में से एक है।

5 . Yoga Class योग कक्षा सेन्टर

Yoga Class Home Business idea

यदि आप एक फिट और स्वस्थ व्यक्ति हैं और योग के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं ! तो आप एक योग शिक्षक और अच्छी कमाई करके अपनी योग कक्षा खोल सकते हैं।

आज के समय में योग ने कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए योग शिक्षक बनना एक नया पेशा है।

आप अपने घर में एक योगा क्लास भी खोल सकते हैं, जिसमें आपको बहुत कम निवेश की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने एक छात्र से 500 रुपये लेते हैं, तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

6 . Dance Classes नृत्य कक्षाएं

यदि आप अच्छी तरह से नृत्य करना जानते हैं ! तो आप एक नृत्य कक्षा खोल सकते हैं। आप डांस टीचर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके लिए, आप अपने घर में एक क्लास खोल सकते हैं ! साथ ही आपको इस व्यवसाय में बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है।

इस व्यवसाय में यदि आप अपने एक छात्र से 500 से 800 रुपये लेते हैं ! तो आप एक महीने में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7 . DJ Sound Services डीजे साउंड सर्विसेज

डीजे साउंड आजकल बहुत लोकप्रिय है ! जब भी कोई पार्टी या जुलूस आदि होता है तो लोग आनंद के लिए डीजे किराया करते हैं।

ऐसे में अगर आप डीजे साउंड सर्विसेज शुरू करते हैं ! तो यह आपके लिए एक छोटा सा पार्ट टाइम बिजनेस होगा जिसमें आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

डीजे साउंड सर्विसेज बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले डीजे टूल्स खरीदना होगा ! और आपको 2-3 लोगों को नौकरी पर रखना होगा।

8. Plant Shop पेड़ पौधों की दुकान

Tree plant shop business

पेड़-पौधों की बढ़ती जागरूकता के कारण सभी लोग अपने-अपने यार्ड में पौधे लगा रहे हैं ! ऐसे में अगर आप प्लांट की दुकान खोलते हैं तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आप अपने घर में प्लांट की दुकान भी खोल सकते हैं! इसके लिए आपको केवल पौधे खरीदना होगा और यदि आपके पास घर में जगह नहीं है ! तो आप एक दुकान किराए पर ले सकते हैं।

आप इस व्यवसाय को कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो आप पौधों की होम डिलीवरी के द्वारा अधिक पैसा कमा सकते हैं।

9 . Dry Vegetable Shop सूखी सब्जी की दुकान

आजकल बाजार में सूखी सब्जियों की मांग बढ़ रही है ! आप बहुत कम लागत में सूखी सब्जियों का व्यवसाय कर सकते हैं।

बाजार में सूखी सब्जी बहुत महंगी है ! ऐसे में अगर आप सूखी सब्जी का व्यवसाय करते हैं तो यह बहुत लाभदायक है।

ड्राई वेजिटेबल में आप इस व्यवसाय में केयर सांगरी आदि ड्राई वेजीटेबल बेच सकते हैं ! यदि आप अपने यार्ड या फील्ड में बढ़ते हैं और बेचते हैं तो आप इसे और सस्ते में और अच्छी पैकिंग के साथ बेचकर अधिक लाभ कमा सकते हैं !

10 . Virtual Assistant आभासी सहायक

वर्चुअल असिस्टेंट वह है जो किसी कंपनी का शेड्यूल प्लान तैयार करता है ! लगभग सभी प्रकार की व्यस्त कंपनियों को वर्चुअल असिस्टेंट की आवश्यकता होती है !

अगर आप यह काम करने के लिए तैयार हैं और आपको इंटरनेट का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो आप वर्चुअल असिस्टेंट बन सकते हैं !

इस काम को करने के लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है आप अपने घर में कंप्यूटर पर इस काम को प्रबंधित कर सकते हैं !

इसके लिए आपको बस उन कंपनियों में आवेदन करना होगा जो सेवाओं की तलाश में हैं !

Important notes

सम्मानीय पाठकों अगर आप Home business ideas लेख से खुश है तो प्लीज् इस लेख को आप आगे भी शेयर करे ! क्योकि दुनिया में आप ही ऐसे नहीं हो जो home to business करना चाहते है ! कुछ महिला भी है जो गूगल पर home business ideas for women सर्च करती है ! और कुछ मर्द भी है जो home business ideas for men सर्च करते है ! लेकिन उन्हें सही जानकरी नहीं मिल पाती ! ऐसे में आप उन तक सही जानकरी जरुर पहुचाये !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *