सेब के फायदे हिंदी में top 10 Benefits of apple in hindi

सेब के फायदे हिंदी में top 10 Benefits of apple in hindi सेब खाने से अनेक प्रकार के रोगों को शरीर से दूर  रखा जा सकता है !

हमारे शरीर के लिए सेब का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है ! (सेब के फायदे हिंदी में top 10 Benefits of apple in hindi) रोज एक सेब खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता है! इसका कारण यह है ! कि सेब स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक तत्त्वों का ख़ज़ाना होता है! क्या आपको पता है? कि सेब का इस्तेमाल आप दवा के रूप में भी कर सकते हैं! कई रोगों को ठीक करने के लिए भी सेब का प्रयोग किया जाता है ! सेब के लिए अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध  कहावत भी है ! ‘An apple a day, keeps doctor away’

सेब एक ऐसा फल है ! जिसका जूस पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है! यह बाजार में भी बड़ी आसानी के साथ मिल जाता है ! लेकिन घर पर निकाला गया जूस को अधिक फायदेमंद होता है! खाली पेट सुबह सेब खाने से अनेक प्रकार के रोगों को शरीर से दूर  रखा जा सकता है! आयुर्वेद में सेब के फायदों को बहुत ही अच्छी तरह से उल्लेख मिलता है।

आइये सेब के गुणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सेब क्या है?

सेब लाल या हरे रंग का फल है. जो विटामिन से भरपूर होता है! वैज्ञानिक भाषा में इसे मेलस डोमेस्टिका कहते हैं! सेब का पेड़ लगभग 3 से 7 मीटर तक ऊंचा होता है! इसकी छाल भूरे रंग की होती है! इसके फूल गुलाबी से सफेद रंग या खून के रंग के होते हैं! इसके फल मांसल और लगभग गोलाकार होते हैं! कच्ची अवस्था में सेब हरे रंग का, और स्वाद में खट्टा होता है! पक जाने पर लाल रंग का और मीठा होता है! इसका बीज छोटे काले रंग का और चमकीला होता है।

सेब के अन्य भाषाओं में नाम (सेब के फायदे हिंदी में top 10 Benefits of apple in hindi)

इसका का वानस्पतिक नाम  Malus sylvestris (Linn.) Mill. (मैलस सिल्वेस्ट्रिस) Syn-Pyrus malus Linn. है! सेब Rosaceae (डेली) परिवार का सदस्य है! भारत और दुनिया की विभिन्न भाषाओं में सेब को निम्नलिखित नामों से जाना जाता जाता है

• हिंदी – सेब

• संस्कृत – मुष्टिप्रमान, महाबदर, सिचुलेटिका

• कन्नड़ – सेरवू-कीट्टल (सर्वु-किट्टालय), सेतु (सेबू)

• गुजराती – सफरजंग (सफ़रजंग), सफरचंद (सफरचंद), यात्राजन (सफारजंग)

• बंगाली – सेब (सेब)

• पंजाबी – चो (चो), चूई (चुई)

• मराठी – यात्राचंद (सफ़रचंद)

• अंग्रेजी – क्रैब एप्पल (क्रैब सेब), येल्ड क्रैब (जंगली केकड़ा)

• अरबी – नीलाह (तुफा)

• फ़ारसी – सेब (सेब) सिब (सिब)

सेब के फायदे और उपयोग हिंदी में (सेब के फायदे हिंदी में top 10 Benefits of apple in hindi)

सेब में पोषक तत्व भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है! और यही कारण है! कि ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं! बहुत से लोग सेब का जूस पीना पसंद करते हैं! आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचता है! यह मानसिक विकार, अम्लता, बुखार, उच्च ब्लड प्रेशर के साथ-साथ पेचिश में भी फायदेमंद होता है! सेब का सेवन कमजोरी, बदहज़मी, सांसों की बीमारी में भी लाभदायक होता है! यह ल्यूकोरिया, दांतों की बीमारी, गठिया, पथरी, खून की कमी को दूर करता है!

आइये सेब के फ़ायदों के बारे में अच्छी तरह विस्तार से जानते हैं ! top 10 Benefits of apple in hindi

दांत के रोग में सेब का औषधीय गुण और फायदे (Apple Benefits to Treat Dental Disease )

सेब चबाकर खाने से लार अधिक बनती है! जो मुंह की स्वच्छ-सफाई करने के अलावा बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकती है! इस प्रकार से सेब खाने से आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं! सेब खाने से मुंह संबंधी बीमारियों को होने से कुछ हद तक रोका जा सकता है।

सेब का आंखों की रोशनी बढ़ाने में औषधीय गुण या लाभ

एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी ये सभी सेब में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है! इसके नियमित उपयोग से रात को कम दिखाई देने की परेशानी में लाभ होता है! यही नहीं, सेब आँखों की अन्य परेशानियों, जैसे- मोतियाबिंद, ग्लूकोमा आदि से भी बचाव करता है! सेब को पीसकर, पकाकर आँखों में बांधने से आँखों की बीमारियाँ दूर होती हैं।

खांसी में सेब के सेवन से लाभ (सेब के फायदे हिंदी में Benefits of apple in hindi खांसी से लड़ने में उपयोग) Healthy diet chart खांसी-जुकाम से बचना है तो इन चीजों का करें सेवन

सेब का 1 गिलास रस निकाल लें ! इसमें मिश्री सहित सुबह के समय पिएंन शामिल हैं! इससे सूखी खांसी में लाभ होता है! इससे बेहोशी की समस्या में भी फायदा होता है! रोजाना पके हुए मीठे सेब खाने  खाने से सूखी खांसी में काफी लाभ मिलता है |

पाचनतंत्र (Indigestion ) की मजबूती के लिए सेब का सेवन लाभकारी होता है !

सेब का सेवन करने से पेट के रोग ठीक होते हैं! रात को सोते समय दो सेब खाए ! ऐसा कुछ दिन मतलब कम से कम 7 दिन तक करें ! इससे पेट के कीड़े मरकर मल के साथ बाहर आ जाते हैं ! सेब खाने के बाद रातभर पानी नहीं पिएं ! खाली पेट सेब खाने से कब्ज दूर होती है! सेब को सुबह के समय छिलके सहित खाने से भी कब्ज की समस्या दूर  होती है।

सेब के सेवन से पेट के रोग में फायदा (Apple is Beneficial for Abdominal Disease )

टार्ट्रिक एसिड सेब में प्रचूर मात्रा होने के कारण यह बहुत जल्दी पच जाता है! यह अपने साथ अन्य आहार को भी पचा देता है ! इसके साथ ही आमाशय-संबधी रोगों में सेब के मुरब्बे का सेवन करने से भी लाभ होता है।

सेब के सेवन से आंतों के रोग में लाभ

प्यास खत्म करने में भी सेब का सेवन किया जाता है ! और आंत स्वस्थ बनते हैं! सेब में आंवयुक्त पेचिश मिटाने का गुण होता है! इसलिए आंतों के रोगों में सेब को भूनकर खाने से बहुत लाभ होता है।

सेब का उल्टी बंद करने के लिए औषधीय गुण

आप अगर बार-बार उल्टी होने से परेशान है ! तो अधपके सेब का 5-15 मिली मात्रा में रस पिएं ! इससे उल्टी बंद हो जाती है।

खूनी पेचिश की रोकथाम में सेब का सेवन (Apple Benefits to Stop Dysentery )


सेब के शर्बत में पोस्त के दानों से बना काढ़ा में मिलाकर पीने से खूनी पेचिश में लाभ होता है! सेब खाने के फायदे के फलस्वरूप पेट संबंधी समस्याओं में यह बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

त्वचा रोग के इलाज में आयुर्वेद दवा के रूप में सेब का सेवन (Benefits of Apple for Skin Disease)
सेब के पत्तों को पीसकर लेप करने से त्वचा के रोग ठीक होते हैं! सेब के वृक्ष की जड़ को पीसकर दाद-खाज-वाले स्थान पर पाते हैं! इससे लाभ होता है।
सेब ना केवल त्वचा के रोगों को ठीक करता है! बल्कि त्वचा के लिए एक बेहतरीन फेस पैक के रूप में भी काम करता है|

सेब के औषधीय गुण फफोले होने पर (Apple Benefits for Skin Burning )
हमारी गलती से कई बार खाना बनाते समय, गर्म पानी से या फिर बिजली के किसी उपकरण से जल जाने पर त्वचा पर फफोले हो जाते हैं ! जो काफी तकलीफ देते हैं ! ऐसे में सेब के पत्तों को पीसकर जले हुए स्थान पर लगाने से बहुत जल्दी ही आराम मिलता हैं |

हमारी अन्य पोस्टो को पढना ना भूले जरुर पढ़े …….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *