सरदार पटेल के बारे में कितना जानते हैं आप ? sardar vallabhai patel

भारत के लौह पुरुष और पहले उप प्रधानमंत्री के नाम से जाने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल sardar vallabhai patel है

उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में हुआ था.! उन्होंने अपनी अंतिम सांस 15 दिसंबर 1950 को मुंबई में ली थी !

किसान परिवार में जन्मे पटेल अपनी कूटनीतिक क्षमताओं के लिए भी याद किए जाते हैं. ! आज़ाद भारत को एकजुट करने का श्रेय पटेल की सियासी और कूटनीतिक क्षमता को ही दिया जाता है !

22 साल में पास की 10वीं की परीक्षा

सरदार पटेल को अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने में काफी वक्त लगा. उन्होंने 22 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास की. !

Sardar Vallabh bhai Patel Biography

परिवार में आर्थिक तंगी की वजह से उन्होंने कॉलेज जाने की बजाय किताबें लीं !और ख़ुद ज़िलाधिकारी की परीक्षा की तैयारी करने लगे.! इस परीक्षा में उन्होंने सर्वाधिक अंक प्राप्त किए.!

36 साल की उम्र में सरदार पटेल sardar vallabhai patel वकालत पढ़ने के लिए इंग्लैंड गए. ! उनके पास कॉलेज जाने का अनुभव नहीं था ! फिर भी उन्होंने 36 महीने के वकालत के कोर्स को महज़ 30 महीने में ही पूरा कर दिया.

पत्नी के निधन की ख़बर मिली तो sardar vallabhai patel

सरदार पटेल की पत्नी झावेर बा कैंसर से पीड़ित थीं. उन्हें साल 1909 में मुंबई (उस समय बंबई) के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

statue of unity questions

वल्लभ भाई पटेल

अस्पताल में ऑपरेशन के दौरान ही झावेर बा का निधन हो गया ! उस समय सरदार पटेल sardar patel अदालती कार्यवाही में व्यस्त थे.! कोर्ट में बहस चल रही थी. तभी एक व्यक्ति ने कागज़ में लिखकर उन्हें झावेर बा की मौत की ख़बर दी.

sardar patel ने वह संदेश पढ़कर चुपचाप अपने कोट की जेब में रख दिया और अदालत में जिरह जारी रखी और मुक़दमा जीत गए. ! जब अदालती कार्यवाही समाप्त हुई तब उन्होंने अपनी पत्नी की मृत्यु की सूचना सबको दी.

उमीद करता हु आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आप को इससे क्या सिखने को मिला हमे comment करे हम आपका इंतजार कर रहे होंगे ! अधिक जानकारी के लिए आपको वेबसाइट www.mekhrajbairwa.com पर जाना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *