बिखर गया किसान, प्याज के निर्यात प्रतिबंध से, दिल्ली कब करेगी फैसला onion export

Farmers distraught due to onion export ban, when will Delhi decide on onion export?

हिंदी न्यूज / india hindi news 

नवं दिल्लीः 28 दिसंबर 23 -प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया और किसानों की हालत बहुत खराब हो गई। जो प्याज 3500 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था, उसके दाम महज 1100 और 1200 रुपये ही मिल रहा है।Farmers distraught due to onion export ban, when will Delhi decide on onion export?

बडी खबरों के लिय जॅाईन व्हॅाटसअप ग्रुप Join
India whatsapp channel Join

मोदी सरकार वोट पाने के लिये तुरंत प्याज के निर्यात पर प्रतिंबध लगाया गया, वो राजनीति कर रहे है लेकिन महाराष्ट्र के प्याज किसानों को जीना है, किसान इस आरोप के साथ दाम बढ़ाने की गुहार लगा रहे हैं कि नेता कभी किसानों की बात समझेंगे.

कुछ ही महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और यह निर्यात प्रतिबंध वोटर किंग को ध्यान में रखकर लगाया गया है. लेकिन इसके चलते किसान देशोद्धा में चला गया है. किसान को इस संकट से उबारना है। क्योंकि इस साल महाराष्ट्र में बड़ा सूखा पड़ा है और इस सूखे के कारण कुछ जगहों पर पानी है और कुछ जगहों पर पानी नहीं है। जहां पानी कम है, वहां किसानों ने पानी पर प्याज की फसल उगाई है। और अदरक प्याज को बाजार में ले जाया गया है. उस समय प्याज की कीमत साढ़े तीन हजार रुपये थी. उस समय किसान ने सोचा कि अब मुझे दो पैसे मिलेंगे और एक दिन मेरा सुनहरा दिन आएगा, लेकिन किसान के लिए वह आशा भी झूठी निकली।

किसानों ने सोचा कि अगर मेरा प्याज 3,500 रुपये प्रति क्विंटल बिकेगा तो मेरे अकेले ट्रैक्टर यानी 30 क्विंटल प्याज से मुझे 1 लाख रुपये मिलेंगे. वर्षा न होने के कारण उत्पादन कम होता है।

लेकिन अब कैसे एक ट्रैक्टर से प्याज निकाला गया और उसे औने-पौने दाम में बेच दिया गया. नासिक जिले की कई बाजार समितियों में औसतन बारह सौ तेरह सौ रुपये की बिक्री हुई है. इसलिए किसानों में दर्द है.

दिल्ली पर फोकस

पूरे महाराष्ट्र की नजर इस पर है कि दिल्ली से प्याज के निर्यात पर लगा प्रतिबंध कब हटेगा. क्योंकि महाराष्ट्र में प्याज का उत्पादन बड़ी मात्रा में होता है, नासिक उनमें सबसे प्रमुख है। नासिक के किसान पूरी तरह से प्याज पर निर्भर हैं. पुणे जिले में भी प्याज का उत्पादन होता है। महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों के कई जिलों में प्याज की पैदावार होती है. नगर जिला भी इसमें अग्रणी है.

लेकिन जो प्याज बाजार में सबसे पहले आता है वह नासिक का होता है क्योंकि दूसरे राज्यों के अन्य जिलों में जो प्याज आता है वह ग्रीष्मकालीन किस्म या रेंगने वाली किस्म का होता है.

हालाँकि, नासिक जिले से आने वाले प्याज को पोल कांडा कहा जाता है। और यही वह समय है जब प्याज बिकता है. इसलिए निकट भविष्य में किसानों के हाथ से समय निकल जाने वाला है। जब किसानों के पास प्याज खत्म हो जाएगा तो निर्यात प्रतिबंध हटा दिया जाएगा, लेकिन इससे किसान को कोई फायदा नहीं होगा। अब किसानों की नजरें सिर्फ दिल्ली की ओर हैं. कब आएगा फैसला और हटेगा प्याज पर निर्यात प्रतिबंध….

क‍िसानों की नजर में खलनायक बने नेफेड-एनसीसीएफ

सरकार ने नेफेड और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) से बाजार के मुकाबले काफी कम दाम पर प्याज ब‍िकवाना शुरू क‍िया. इससे बाजार की नेचुरल चाल खराब हो गई. दाम ग‍िरने लगे. पूरे देश में दोनों एजेंस‍ियों ने केंद्र सरकार के कहने पर 25 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के ह‍िसाब से प्याज बेचा. इसकी वजह से ये दोनों संस्थाएं क‍िसानों की नजर में खलनायक बन गईं. नफेड की स्थापना क‍िसानों के ह‍ित के ल‍िए हुई है, लेक‍िन आजकल वो क‍िसानों के ह‍ितों को कुचलकर कंज्यूमर्स के ह‍ितों के ल‍िए काम कर रही है. ज‍िससे उसके ख‍िलाफ क‍िसानों में गुस्सा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button