आपने भारत में ही इस जगाह पर जानसे लगता है पासपोर्ट और व्हिसा

india hindi news

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते के बारे में तो हम सब जानते ही है। वैसे दोनों देशों के बीच कुछ रोचक बातें भी आए दिन सामने आती है। आज हम आपको ऐसी ही एक रोचक बात बताने वाले है जो आपके लिए जानना जरुरी भी है। रेलवे भारत के लिए वही काम करती है जो रीढ़ की हड्डी मानव शरीर के लिए करती है। रेलवे भारत और यहां के लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी है लेकिन क्या आप जानते है की भारत में एक स्टेशन ऐसा भी है जहां जाने के लिए आपको पाकिस्तानी वीजा और पासपोर्ट की जरुरत है ? इस स्टेशन पर जाने के लिए आपके पास यह दोनों पासपोर्ट और वीजा होना आवश्यक है।

वीजा न होने पर दर्ज हो सकता है मामला

इस स्टेशन का नाम है अटारी श्याम सिंह स्टेशन। यह स्टेशन पंजाब के अमृतसर में स्थित है। जी हां, यह स्टेशन भारत में ही है जहां नागरिकों के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट और वीजा होना आवश्यक है और ऐसा ना होने पर 14 फोरन एक्ट के तहत मामला दर्ज होता है। आपको बता दें की अगर आप पर उल्लंघन करने का मामला दर्ज हुआ तो फिर यहां से बेल मिलना न के बराबर मुश्किल है। दरअसल अटारी स्टेशन से ‘समझौता एक्सप्रेस’ नामक ट्रैन पाकिस्तान के लाहौर जाती है। यह ट्रैन दिल्ली से शुरू होती है। स्टेशन है तो भारत में लेकिन भारतीय नागरिक होने के बावजूद आपके पास पाकिस्तानी वीजा और पासपोर्ट होना जरुरी है। ऐसा इस वजह से है क्योंकि आजादी के बाद भारत और पाकिस्तान में काफी मतभेद आ गए है लेकिन दोनों देशो की आवाम अब भी एक दूसरे से कहीं न कहीं जुड़ी है।

स्टेशन से जुड़ी कुछ खास बातें

जानकारी के लिए बता दें की इस स्टेशन की सुरक्षा बेहद खास तरीके से की जाती है। अटारी स्टेशन हमेशा सुरक्षा बलों की निगरानी में रहता है। साथ ही यहां 24 घंटे कैमरा के साथ निजी एजेंसी नजर रखती है। स्टेशन से यात्रा कर रहे सभी यात्रिओं का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है, अच्छे से सामान समेत चेकिंग होती है और फिर ही कंफर्म सीट मिलती है। यहां फोटोग्राफी करना मना है।

कुली का आना और रहना है मना

एक और बात जो अलग है वो यह है की इस स्टेशन पर आपको कुली नहीं मिलेंगे क्योंकि यहां कुली का आना मना है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्टेशन पर कुली का रहना मना है। इसलिए आप उतना ही सामान लाइए जितना आवश्यक हो और आप से उठाया जा सके। इसके आलावा आपको हर तरह की सुविधा मिलेगी और साथ में LED टीवी पर देशभक्ति गाने, फिल्में सुनने-देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button