अब मोटरसाइकिल के गियर बदलने के लिय क्लच दबाने की जरुरत नहीं

हिंदी न्यूज / hindi news
मनोज सिंकदर (28 आॅक्टोबर 2023 )
नवी दिल्लीः 28 मोटरसाइकिल पर भारी ट्रैफिक से गुजरते समय, हाथों और पैरों पर सबसे अधिक तनाव पड़ता है और इसके पीछे मुख्य कारण क्लच और गियर हैं। शहरी यातायात में सवारी करने में अक्सर गियर बदलने के दौरान क्लच को दबाने का लगातार काम शामिल होता है, जो काफी थका देने वाला हो सकता है। हालाँकि, कार्यों में एक उल्लेखनीय समाधान है। जापानी मोटरसाइकिल निर्माता होंडा एक अभूतपूर्व ई-क्लच तकनीक विकसित कर रही है, जिसमें एक स्वचालित क्लच प्रणाली है जो बाइक चलाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी। Now there is no need to press the clutch to change gear, Honda’s E-Clutch technology
यह तकनीक कुछ हुंडई और किआ कारों में पाए जाने वाले iMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स के साथ कुछ समानताएं साझा करती है। iMT सिस्टम पारंपरिक क्लच से मुक्त है लेकिन एक मैनुअल गियरबॉक्स बरकरार रखता है। यह आवश्यकतानुसार क्लच को जोड़ने या हटाने के लिए गियर लीवर पर एक ‘इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर’ लगाता है। हालाँकि होंडा के इनोवेशन में एक क्लच शामिल होगा, यह अनिवार्य रूप से दिखावे के लिए है। होंडा के अनुसार, यह मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के लिए दुनिया की पहली स्वचालित क्लच नियंत्रण प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है। अंतिम लक्ष्य निरंतर क्लच हेरफेर की आवश्यकता के बिना मोटरसाइकिल की सवारी को आसान बनाना है, खासकर दैनिक यात्रियों के लिए।
तो, यह ई-क्लच कैसे काम करता है?
होंडा का ई-क्लच इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण तकनीक का उपयोग करता है, जो विभिन्न परिस्थितियों में स्वचालित क्लच सिस्टम के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करता है। यह अधिक आरामदायक और सवार-अनुकूल अनुभव का वादा करता है, जो पारंपरिक मैनुअल क्लच ऑपरेशन की तुलना में गियर शिफ्ट को और भी आसान बनाता है। ई-क्लच सिस्टम किसी भी अन्य मोटरसाइकिल की तरह ही एक मैनुअल क्लच लीवर को बरकरार रखता है, लेकिन यहां गेम-चेंजर है: यह स्वचालित रूप से कार्य करता है। यदि आप चाहें तो आप इसे अभी भी मैन्युअल रूप से संचालित कर सकते हैं, लेकिन इसकी खूबी यह है कि आपको गियर बदलने के लिए बार-बार क्लच लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह मोटरसाइकिल के शौकीनों और दैनिक सवारों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण छलांग है।