अंडे के साथ इन 3चीजों के इस्तमालसे तेजी से वजन घटाता है

hindi news

क्या आप जानते हैं अंडे के साथ तीन खास चीजों को मिलाकर खाने से वेट लॉस प्रोसेस की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है. अंडे के साथ इन चीजों का कॉम्बिनेशन कुछ हफ्तों में ही कई किलोग्राम वजन कम कर सकता है

अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद चीज है. इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जाता है. मिनरल्स, विटामिन्स, हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर अंडा वजन घटाने वाले लोगों की डाइट का मुख्य हिस्सा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अंडे के साथ तीन खास चीजों को मिलाकर खाने से वेट लॉस प्रोसेस की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है. अंडे के साथ इन चीजों का कॉम्बिनेशन कुछ हफ्तों में ही कई किलोग्राम वजन कम कर सकता है.

अंडा और पालक- अंडे के साथ पालक का सेवन तेजी से वजन घटाने का बेहतरीन फॉर्मूला है. एक कप पालक में सिर्फ सात कैलोरीज और बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इस कॉम्बिनेशन में अनचाही कैलोरी ना के बराबर होती है. आयरन युक्त पालक हमारी स्ट्रेंथ और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं और भूख पर भी लंबे समय तक नियंत्रण रहता है.

अंडा और नारियल का तेल- मक्खन या अन्य प्रकार के तेल में बना ऑमलेट खाने से हमारे शरीर को ज्यादा कैलोरी मिलती है. जबकि नारियल का तेल मेटाबॉलिज्म को करीब 5 प्रतिशत बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है. 30 लोगों पर हुई एक स्टडी बताती है कि एक महीने तक रोजाना दो चम्मच नारियल तेल का सेवन करने से उनकी कमर का साइज 1.1 इंच कम हुआ. वजन घटाना चाहते हैं तो अगली बार तेल या मक्खन की बजाए, नारियल के तेल में ऑमलेट बनाएं.

अंडा और ओटमील- ओटमील के साथ अंडा मिलाकर खाने से पेट की चर्बी को आसानी से घटाया जा सकता है. ओटमील में मौजूद स्टार्च ना सिर्फ धीमी गति से खाना पचाने में मदद करता है, बल्कि भूख को शांत रखने और कैलोरी बर्न करने के लिए डाइजेस्टिव एसिड के रिलीज को भी ट्रिगर करता है. अंडे के साथ ओटमील खाने से हमारा मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है.

न्यूट्रिशन का पावरहाउस है अंडा- अंडा हमारे शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी को आसानी से पूरा कर सकता है. एक अंडे में 75 कैलोरी होती है. इसमें 7 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है. इसके अलावा, एक अंडा खाने से शरीर को 5 ग्राम फैट, 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट और आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स और कैरोटेनॉइड मिलता है. इसी वजह से इसे न्यूट्रिशन का पावरहाउस कहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button