Healthy Diet भीगे चने खाने का सही तरीका और इसके फायदे

आयुर्वेद हमेशा सही कॉम्बिनेशन ( Good Combination ) की बात करता है ! क्योकि इन्सान भाग दोड़ भरी लाइफ में कुछ जाने या अनजाने में ऐसी चीजे खा लेता है जो शरीर के लिए नुकशान दायक होती है ! ( Dangerous Food Combinations ) ! अधिकतर लोगो को स्वस्थ आहार ( Healthy Diet ) के बारे में नहीं पता होता है ! काफी लोग सुबह खाली पेट भीगे चनो ( Soaked Gram ) का सेवन करते है ! आइये जानते भीगे चने खाने का सही तरीका और इसके फायदे ( The right way to eat soaked gram and its benefits )

खांसी-जुकाम से बचना है तो इन चीजों का करें सेवन

Healthy Diet के लिए सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मिलने वाले फायदे

चना एक ऐसा पदार्थ है जिसमे विटामिन , प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है ! चना दूसरी दालो के मुकाबले सस्ता और पौष्टिक होता है ! शरीर को सबसे ज्यादा पोषण काले चने खाने से मिलता है !

अगर आप चने को रात भर स्टील या मिटटी के किसी बर्तन में अदरक, जीरा और नमक को मिक्स करके भिगोकर रखते हो तो आप पेट दर्द से छुटकारा पा सकते हो ! शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए अंकुरित चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलेगी।

खाली पेट चने खाने से मिलने वाले फायदे

Healthy Diet
  • चने का सत्तू भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद औषघि है।
  • रात भर भिगोए चने में थोड़ा शहद मिलाकर रोज सेवन करने से पथरी आसानी से निकल जाती है !
  • काला चना शरीर के अंदर की गंदगी को अच्छे से साफ करता है ( food for healthy diet ) ।
  • डायबिटीज के मरीजों को चना जरुर खाना चाहिए क्योकि चना शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बहुत कम करता है !
  • अगर आपको बार-बार पेशाब आने की दिक्कत है तो आप जरुर भुने हुए चनों में गुड़ मिलाकर खाए ! ऐसा करने से यूरीन की किसी भी तरह की समस्या में राहत मिलती है !
  • आप एक पुरुष हो और अपनी बीवी के सामने थका हुआ महसूस करते हो तो आपको भीगे हुए चनों के पानी के साथ शहद मिलाकर पीना चाहिए ! इससे इन्सान का पौरूषत्व ( healthy diet for men ) बढ़ता है !
  • पीलिया के मरीज को चने की 100 ग्राम दाल में दो गिलास पानी डालकर और 100 ग्राम गुड़ मिक्स करके खाना चाहिए ! यह पीलिया की बीमारी में बहुत फायदेमंद चीज होती होती है !
  • अगर गर्भवती महिला को बार – बार उल्टी की समस्या है ! तो उसे चने का सत्तू पिलाना चाहिए ( healthy diet plan for women ) !
  • कोई इन्सान लगातार 3 साल तक चने का सेवन करता है तो उसे कभी भी दाद खाज खुजली नहीं हो सकती !
  • चने के साथ दूध का सेवन करने से कफ और सांस की नली से संबंधित रोग ठीक होते है !
  • हल्दी मिक्स करके चने के आटे को चेहरे पर लगाने से त्वचा रोग ठीक हो जाता है !

चना शरीर के लिए है रामबाण औषधि ऐसे करें उपयोग

चना किसी भी दवा से कम नहीं है ! आप इसका स्वस्थ आहार भोजन ( healthy diet food ) के रूप में जरुर सेवन करे ! चने को किसी भी प्रकार से खाना शारीर के लिए लाभदायक ( for healthy diet ) होता है !

India Hindi news हमेशा आपके और आपके परिवार के स्वास्थ की चिंता करता है ! जानकरी कैसी लगी हमे comment में जरुर बताये !

One thought on “Healthy Diet भीगे चने खाने का सही तरीका और इसके फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *