Healthy diet chart खांसी-जुकाम से बचना है तो इन चीजों का करें सेवन

किसी भी जगह मौसम एक जैसा नहीं होता है ! मौसम हमेशा अपने अनुकूल बदलता रहता है ! और जब इन्सान की बीमारी से लड़ने की क्षमता ख़त्म हो जाती है ! तो मौसम चाहे कैसा भी हो बीमार तो होना ही होना है ! जिसमे मुख्य रूप से सर्दियों के दिनों में खांसी-जुकाम ( cough and cold in winter ) होना तय है ! खांसी-जुकाम की रोकथाम के लिए ( Prevention for Cough And Cold ) हमे सर्दियों में नियमित रूप से हमारे बताये फलो का ( Healthy diet chart ) सेवन करना चाहिए !

वैसे खांसी-जुकाम अपने आप में कोई बीमारी नहीं है ! बल्कि दूसरे रोग का लक्षण है ! खांसी-जुकाम ( Cough and cold ) निमोनिया, टीबी, दमा, एलर्जी, अस्थमा. अगर लंबे समय तक बनी रहे तो शरीर में दूसरे रोग उत्पन होने की सम्भावना बढ़ जाती है !

भीगे चने खाने का सही तरीका और इसके फायदे

किसका करे सेवन खांसी-जुकाम से बचने के लिए Healthy diet chart , what to eat cough and cold

Healthy diet chart

काफी लोग खांसी-जुकाम को भगाने के लिए घरेलू नुस्खे ( Home Remedies Cough And Cold ) अपनाते है ! तो खुछ लोग मेडिकल से जुकाम खांसी की टेबलेट ( Cold cough tablet ) लेना पसंद करते है ! ( cough and cold medicine ) लेकिन कोई भी यह नहीं सोचता की सर्दियों में हमे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ! कुछ लोग तो यही सोचते है की ठंड में हमेशा गर्म चीजो का सेवन करना चाहिए ! हर कोई सूप, साग, गरम पानी, गुड़, मसाला चाय जैसी गरम चीजों को लेने की सोचते है ! लेकिन वास्तव में क्या यह चीज आपकी खांसी जुकाम को रोक सकती है !

खांसी जुकाम में करे इनका सेवन

दही : – अच्छे बैक्टिरिया होने के कारन लोग खाने को जल्दी पचाने के लिए दही का सेवन करते है ! दही सिर्फ सीजनल खांसी जुकाम में खा सकते है अगर आपको बार – बार इस बीमारी की सिकायत है तो आप दही बिलकुल भी नहीं खाए !

केला : – एक केले में 100 कैलोरी होती है ! जो शरीर को भरपूर मात्रा में उर्जा देती है ! इसके आलावा केले में भरपूर मात्रा में Potassium होता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करता है ! शरीर में Immunity System बढ़ाने के लिए इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स ( Electrolytes and minerals ) होता है ! इसके बावजूद भी कुछ अनजान लोग सर्दी खांसी जुकाम में केले का सेवन बंद कर देते है ! जबकि हमे इसका सेवन सर्दियों में हर रोज करना चाहिए !

विटामिन C : – हड्डियों, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को विटामिन C बहुत हेल्थी रखता है ! शरीर में उपस्थित आयरन को केवन विटामिन C ही सोख सकता है ! बॉडी में विटामिन C बढ़ाने के लिए आप संतरा , टमाटर ,पपीता , अमरुद आदि का सेवन उचित मात्रा में कर सकते है ! ऐसा करने से आपका Immunity System भी strong होगा !

विशेष बात

स्वास्थ शरीर के लिए ( for healthy diet ) स्वस्थ आहार चार्ट ( Healthy diet chart ) बनाते समय धयान रखे की सर्दी में खांसी जुकाम होने पर दूध का सेवन बहुत कम मात्रा में करे ! इसके आलावा फ्राइड फूड और मैदा का सेवन आप बिलकुल भी नहीं करे ! जब आपकी बीमारी में राहत मिल जाये उसके बाद आप इनका सेवन कर सकते है !

हमारे बताये गये सभी खाद्य पधार्थ महिला और पुरुष ( health tips for men ) को मान्य है !

India Hindi News हमेशा आपके सेहत की चिंता में रहता है ! Healthy diet chart खांसी-जुकाम से बचना है तो इन चीजों का करें सेवन पोस्ट कैसी लगी हमे जरुर कमेन्ट करे ! health tips hindi में जानकरी के लिए आप इस वेबसाइट पर लगातार आते रहे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *