कितने कप कॉफी पीनेसे इन बीमारियों का खतरा होगा कम

hindi news

रोजाना कितने कप कॉफी का सेवन करना चाहिए . कुछ लोग रोजाना अधिक कॉफी का सेवन करते हैं. अधिक कॉफी के सेवन से कुछ समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए सभी को निश्चित मात्रा में कॉफी पीना चाहिए.

कई लोग दिन की शुरुआत 1 कप स्ट्रांग कॉफी से करना पसंद करते हैं. टेस्टी और हेल्दी कॉफी पीने शरीर में एनर्जी आ जाती है और अच्छा महसूस होता है. हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक, कॉफी के सेवन से कुछ गंभीर बीमारियां जैसे: टाइप 2 डायबिटीज, फैटी लिवर डिसीज और कुछ कैंसर में मदद मिल सकती है. इस स्टडी में यह भी कहा गया कि अगर कोई मीडियम मात्रा में कॉफी का सेवन करता है तो उसे कार्डियो वैस्कुलर डिसीज का जोखिम भी कम रहता है. लेकिन अधिक कॉफी का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो शरीर को कई फायदे हो सकते हैं.

डायटीशियन हेलेन बॉन्ड के मुताबिक, उबली हुई कॉफी में कैफेस्टोल और कहवेओल नामक प्राकृतिक तेल होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन को कम कर सकता है. लेकिन आज के समय में अधिकतर लोग फिल्टर्ड कॉफी का सेवन कर रहे हैं, जिससे इंसान को कम फायदा मिल रहा है. जामा इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक, रोजाना कॉफी के सेवन से हार्ट की समस्या को 3 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. कैफीन की मात्रा हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है. तो आइए जानते हैं कितने कप कॉफी पीने से क्या फायदा हो सकता है और कॉफी की कितनी मात्रा शरीर के लिए उचित होती है.

1 कप कॉफी में लगभग 100 mg कैफीन होती है. रोजाना 1 कप कॉफी के सेवन से अलर्टनेस बढ़ती है और बॉउल मूमेंट में मदद मिल सकती है. 2012 में जर्नल साइकोफार्मेकोलॉजी में पब्लिश हुई स्टडी के मुताबिक, जो लोग 1 कप कॉफी का सेवन करते हैं उन लोगों को थकान कम होती है और वे अलर्ट रहते हैं. साथ ही साथ कॉफी डाइजेस्टिव हार्मोन रिलीज करते हैं, जिससे पेट के बैक्टीरिया एक्टिवेट हो जाते हैं, जो आंतों की हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं.

इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट न्यूट्रिशन यूएस के मुताबिक, जो लोग दिन में 2 कप कॉफी का सेवन करते हैं, उन लोगों की एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में काफी सुधार देखा जाता है. रिसर्च में पाया गया था कि स्पोर्ट एक्टिविटी करने वाले जिन लोगों ने दिन में 2 कप कॉफी का सेवन किया था, उन लोगों के एंड्यूरेंस और स्पीड में बढ़त देखी गई थी.

रिसर्च में शामिल लोगों को 3 से 6 mg प्रतिकिलो बॉडी वेट के हिसाब से कैफीन दिया गया था. इस हिसाब से अगर किसी का वेट 65 किलो है और उसे 3 मिलीग्राम प्रतिकिलो बॉडी वेट कैफीन दिया जाए तो उसे कुल 195 mg कैफीन दिया गया था जो कि 2 कप कॉपी यानी 200 mg के बराबर था. साथ ही साथ दिन में 2 कप या उससे अधिक कॉफी के सेवन से हार्ट फेल होने की संभावना 30 प्रतिशत तक कम हो जाती है.

प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल में पब्लिश हुई स्टडी के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति दिन में 3 कप या उससे अधिक कॉफी का सेवन करता है तो उसमें स्ट्रोक की संभावना 21 प्रतिशत तक कम हो जाती है. इसके अलावा कार्डियोवैस्कुलर डिसीज का खतरा 12 प्रतिशत तक और 17 प्रतिशत तक मौत का खतरा कम हो जाता है

जो लोग रोजाना 4 या उससे अधिक कप कॉफी का सेवन करते हैं, उन लोगों में नॉन-अल्कोहॉलिक डिसीज का खतरा 19 प्रतिशत तक कम हो जाता है. साउथेम्प्टन और एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की रिसर्च के मुताबिक, रोजाना 3-4 कप कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

स्वीडन में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट की रिसर्च के मुताबिक, जो लोग दिन में 5 कप कॉफी का सेवन करते हैं, उन लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 29 प्रतिशत तक कम हो जाता है. कॉफी बीन में उपस्थित कैफिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड, अमाइलॉइड पॉलीपेप्टाइड के जमाव को रोकने में मदद कर सकते हैं. जो इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है.

बोस्टर्न यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक, 6 कप कॉफी के सेवन से गठिया रोग के रिस्क को कम किया जा सकता है. रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों ने रोजाना 6 कप कॉफी का सेवन किया था उनमें गठिया रोग की संभावना 59 प्रतिशत कम और जिन लोगों ने रोजाना 5 कप कॉफी का सेवन किया था, उन लोगों में गठिया की संभावना 40 प्रतिशत तक कम थी

कॉफी से अनिद्रा, घबराहट, बेचैनी, पेट खराब, मतली, उल्टी, हार्ट रेट बढ़ना, सांस लेने की गति बढ़ना, नींद न आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा लगातार अधिक कॉफी का सेवन करने से सिरदर्द, एंग्जाइटी, कानों में आवाज आना, अनियमित हार्ट रेट, सिरदर्द, सीने में दर्द हो सकता है. Clevelandclinic के मुताबिक, सामान्य लोगों को 400 मिलीग्राम यानी लगभग 4 कॉफी से अधिक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. 400 मिलीग्राम कॉफी 10 कोला की केन के बराबर होता है..

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button