अगले 5 दिनों के लिए इन 7 राज्यों के लोगों पर खतरा!

hindi news

देश के उत्तरी राज्यों में लगातार बढ़ती गर्मी  ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं. लोग टकटकी लगाए बारिश का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी की है.

अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में चलेगी लू
मौसम विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि अगले 5 दिनों तक हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में लू (Heat Wave) चलेगी. ऐसे में लोग बिना वजह बाहर निकलने से बचें. अगर कहीं बाहर निकलना जरूरी भी हो तो साथ में पानी और सिर पर छतरी या कपड़े का इंतजाम जरूर कर लें.
विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई इलाकों में 5 से 8 अप्रैल तक तेज बारिश की उम्मीद है. वहीं अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में बुधवार को बारिश हो सकती है.

मछुआरों को विभाग की चेतावनी
मछुआरों को चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने कहा कि वे 9 अप्रैल को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका तट की ओर न जाएं. उस दिन समुद्री इलाके में तेज हवाएं चलेंगी और बारिश के साथ हल्के तूफान की भी आशंका है.

गर्मी से बेहाल उत्तरी भारत
बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर समेत अधिकतर उत्तरी राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है. सुबह होते ही सूरज की तीखी किरणें लोगों को बाहर निकलने से रोक रही हैं. इसके चलते दोपहर के वक्त सड़कों के ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है. माना जा रहा है कि अधिकतम तापमान अगले कुछ दिनों में बढ़कर 42 डिग्री तक पहुंच सकता है. ऐसे में लोगों को लंबे वक्त तीखी गर्मी (Summer) झेलने के लिए तैयार रहना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button