अंतरिक्ष में एलियन ने नासा के हेलीकॉप्टर में बांधा धागा!

indiahindinews.in

वॉशिंगटन: मंगल ग्रह पर नासा का पर्सीवरेंस रोवर और इनजेनिटी हेलीकॉप्टर जेजेरो क्रेटर में जीवन का सबूत खोज रहा है। इनजेनिटी हेलीकॉप्टर से जुड़ी एक हैरान करने वाली खबर अब सामने आई है।

नासा के वैज्ञानिकनों ने सितंबर के अंत महीने में लाल ग्रह पर इनजेनिटी को उड़ाया। ये इनजेनिटी की 33वीं उड़ान थी। इस दौरान नासा के इंजीनियरों ने इनजेनिटी के साथ एक रहस्यमय चीज को देखा। मंगल की सतह पर लैंडिंग के लिए इस छोटे हेलीकॉप्टर में 4 पैर हैं।

नासा के इंजीनियरों ने जब इसे उड़ाया तो पाया कि इसके एक पैर के साथ कोई चीज लटकी हुई है। हालांकि देखने में ये चीज किसी धागे की तरह लग रही थी, लेकिन फिर भी कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इसे एलियन बता दिया। एक यूजर ने लिखा कि एलियन ने पैरों के नीचे धागा बांध दिया है।

मिशन के NavCam ने इसकी फुटेज को रेकॉर्ड किया, जिसमें दिख रहा है कि हेलीकॉप्टर के पैर में धागे जैसा कोई मलबा फंसा है, जो उड़ान के दौरान वापस गिर जाता है। माना जा रहा है कि ये एयरक्राफट का कोई मलबा होगा। पहले भी एयरक्राफ्ट के मलबे देखे जाते रहे हैं।

पांच उड़ानों के लिए बना था हेलीकॉप्टर
नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के अधिकारियों ने लिखा, ‘उड़ान से सभी टेलीमेट्री और उड़ान के बाद की खोज और स्थानांतरण नाममात्र हैं और किसी भी तरह से हेलीकॉप्टर के नुकसान को नहीं दिखाते हैं। इनजेनिटी और पर्सीवरेंस मार्स 2020 की टीम मलबे के स्रोत को समझने में जुटी हैं।’ इंजेनिटी अब विस्तारित मिशन के साथ एक अच्छी उड़ान उड़ रहा है। ड्रोन को मंगल ग्रह पर उड़ान भरने वाले पहले और पांच उड़ानों के लिए तैयार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button